Sundarban Delta In Hindi

 Sundarban Delta In Hindi : आज में आपको भारत की पछिम बंगाल राज्य में स्तिथ एक रहस्यमाय जगह की जानकारी प्रदान करने वाला हु. सुंदरबन पछिम बंगाल में स्थित बंगाल की खाड़ी में गंगा, यमुना और मेघना नदियों के संगम स्थल ने बना हुआ एक दीप हा.

यह जगह Sundarban Delta की नाम से जाना जाता हा. यह जगह घाना जंगल, कीचड़, छोटे नदी और जंगली जनुअरो से भरा हुआ हा. यह पछिम बंगाल की South 24 Parganas जिला से सुरु होके Bangladesh की खुलना जिला तक पहेला हुआ हा. 

सुंदरबन १००००  बर्गा किलोमीटर जगह में फेहेला हुआ हा. इस में से पछिम बंगाल में ४२६० बर्गा किलोमीटर और बांग्लादेश में ६०१७ बर्गा किलोमीटर हा. एहा आपको कई प्रजाति की पशु, पक्षी और पेड़ देखने को मिल जायेगा, जिसके बारे में हम निचे बिस्तृत रूप से आलोचना करने वाले हा.

कई सरे लोग पूछते हा की number of tigers in sundarban? उनके लिए बतादू के , इस जंगल में आपको ४०० से अधिक Royal Bengal Tiger और ५५ से अधिक प्रजातिओ की पेड़ देखने को मिल जायेगा.

Sundarban Delta कैसे जाये ? How to rech Sundarban Delta? Sundarban Delta In Hindi

सुन्दरबन बंगाल की बोर्डर में आता हा. यह जगह जाने के लिए आपको कोलकाता आना पड़ेगा. चाये आप हवैजहज, ट्रेन, से ही कुएँ ना आये.

सुंदरबन काफी अकशानिया जगह हा. Kolkata to sundarban distance लगभग १२० किलोमीटर हा. मगर एक चीज आपको दिमक्मे रखियेगा के आप कोलकाता से सीधा सुंदरबन नही जा सकते हो गाड़ी में. आपको सुंदरबन जाने के लिए कोलकाता पौचने के बाद गाड़ी बुक करके गोद्खाली तक आना पड़ेगा. उसके बाद आपको बोट की सफ़र करना पड़ेगा यह यात्रा के लिए.

अगर आप टैक्सी बुक करना नही चायेते हो तो, आपको सियालदह रेलवे स्टेशन आना पड़ेगा. वहा से आपको लोकल ट्रेन पकड़ के कैनिंग स्टेशन में उतरना पड़ेगा. फिर कैनिंग से प्राइवेट गाड़ी से गोद्खाली आना पड़ेगा और उसके बाद आपको बोट लेना पड़ेगा सुंदरबन पौचने के लिए.

और आप Kolkata to Sundarbans bus से भी जा सकते हो. बस आपको कैनिंग तक चोर देगी. उसके वाद फिर एकी रास्ता.

और आपको कोलकाता से ही कई सरे टूर पैकेज उप्लोवद हो जायेगा. जैसे की kolkata city tour package wbtdc, west bengal tourism development corporation package tours, west bengal tour package, Sundarban 1 night 2 days tour package, etc. इसके साथ ही आपको Sundarban package tour from canning भी मिल जायेगा.

निचे में कुछ आचा वाला टूर प्रदानकारी की लिस्ट और sundarban tour package rate प्रदान कर दूंगा.

सुंदरबन ट्रिप के दौरान कहा घुमे और क्या देखे ? Places to visit in Sunderbans ?

Sundarban Delta In Hindi : यह ट्रिप के दौरान आपको जायदा समय पानी में मतलब बोट में ही बिताना पड़ेगा. कौएँ की यह Sundarban safari आपको बोट से ही करना पड़ेगा. चलिए आब बताया जाये की इस सफ़र के दौरान आप कोण कोण से जगह घूम सकते हो.

सुन्दरबन काफी बड़ा जगह में पहेला हुआ हा और हर एक जगह आप घूम नही सकते हो. इसलिए जो जगह घुमने के लिए अनुमति हा ओह Sunderban national park के नाम से जाना जाता हा. इस नेशनल पार्क में आप बहुत सरे जगह देख सकते हो, उनमे से कुछ खास जगह के बारे में आज में आप लोगोके साथ शेयर करने वाला हु.

Sajnekhali Bird Sanctuary

सज्नेखाली पक्षी घर में आपको कई सरे प्रजाति के लक्शाधिक पक्षीय मिल जायेगा. और उनमे से ज्यादा टार पक्षिया रंगीन हा. अगर आप इस जगह की पुरे आनंद उठाना चाहेते हो तो ठण्ड के मौसम में जाने का कोसिस कीजिये. किउ की इस समय बहार के पक्षीया भी एहा मोजुत होते हा.

Tin Kona Island

Sundarban Delta In Hindi

तिन कोना आइलैंड पशुर और मोरा पशुर नदियों के संगम स्थल में स्तिथ हा. यह दीप में आपको काफी सरे बांदर, हिरन देखने को मिल जाता हा. और आप भाग्यबन हा तो, इस नदी के किनारा आपको बाघ ही देख ने को मिल जायेगा. इस दीप का खास बात यह हा की, आप येह रुक भी सकते हो. येह आपको कुछ होटल भी मिलजाता हा.

Sudhanyakhali watch tower

यह वाच टावर कई हद तक प्रशिद हा. यह टावर Sunderban jungle camp / Sudhanyakhali Camp के पास में ही स्तिथ हा. जो लोग Sundarban tiger safari के लिए जाते हा बोह पहेले ईसी टावर में ही जाते हा. यह टावर से ही सबसे जायदा बाघ देख ने को मिलता हा.

इस टावर में एक साथ लग भाग २५ लोग चढ़ सकते हा. यह टावर के पास एक मीठा पानी का तलब हा, और बाघ और अन्न पशु पानी पिने की लिए आता हा. और उसी समय आप येह की दिश्यो की मजा ले सकते हा. बाघ छोड़ के भी एहा आपको हिरन, मगरमच्छ , साप देखने को मिल जायेगा. टावर की निचे काप्म के पास आपको रंगीन केकड़े और बन्दर देख ने को मिल जाता हा.

Mangrove Eco Garden

Mangrove Eco Garden एक खास जगह हा Sundarban national park में. इस जगह खरा पानी और मिटटी में जिबित रेहेनेवाला पेड़ देखने को मिलेगा. खरा पानी में ऑक्सीजन के कमी होने की वजा से एहा की पेडो की जड़ पानी का उपोर के तरफ निकला हुआ होता हा. यह चीज़ आपको भारत की किसी ओंनो जगह ओ में देखने को नही मिलेगा.

Bhagabatpur Crocodile Project

यह जगह सज्नेखाली से थोड़ी सी दुर्मे सात नदी के संगम स्थल में स्तित हा. पर्यटक नामखाना से ही यह जगह आ सकते हा. यह पछिम बंगाल की एक मात्र मगरमच्छ पकल्प हा. एहा काफी हद तक पर्यटक भीड़ जमाते हा. एहा आपको बिभिन्न उमोर की मगरमच्छ और कचुया देखने को मिल जायेगा. 

Netidhopani

Netidhopani सुंदरबन की एक historical जगह हा.एक समय, यह जगह से बंगाल की खाड़ी में जाने के लिए एक रास्ता होता था. यह जगह प्राकृतिक सुन्दर्य से भरा हुआ हा, और एहा एक ४०० साल पुराना शिव जी की मंदिर भी देखने को मिल जायेगा. यह सब छोड़ के भी , येह एक मीठा पानी का झील हा. आज के समय में यह झील ही जायदा टार पर्यटकों को इस जगह के तरफ खिचती हा. फोटोग्राफ़र के लिए यह जगह एक खुबसूरत पॉइंट होने वाला हा.

Kanak Island

कनक दीप एक अनोखा जगह हा. यह दीप में एक बिरल प्रजाति की Olive Ridley Turtles मिलते हा. इस धारण के कछुय बहती कम देख ने को मिलता हा. मगर येह आपको काफी ज्यादा देखने को मिल जायेगा. दिसम्बर के मेहेना से यह काचुया अंडा देना सुरु करते हा. इस समय अंडा से कछुय निकल के समद्र के तरफ बड रहे हा, एइसा दिश्य भी देखने को मिल सकता हा. आपका ट्रिप के दौरान, यह जगह आप जरुर एकबार घूमके आईयेगा.

Halliday Island

इस खेत्र में आपको Sundarban की मलता नदी के किनारे देखने को मिलेगा. यह जगह जनप्रिय हा येह पे स्तिथ फ्लोर और फौना की पेड़ के लिए. मौसम ठीक थक रहे तो येह आपको रॉयल बंगाल बाघ और हिरन भी देख ने को मिल जायेगा.

Bonnie Camp

यह Sundarban की सबसे उची वाच टावर हा. यह एकदोम से बंगाल खाड़ी की नजदीक में स्तिथ हा. यह टावर से अप्प समद्र के एक अलग ही नजरिया उठा सकते हो. येह रहेने के लिए एक Tourist Guest House ही हा.

Jhingekhali

यह भी एक काफी मसूर वाच टावर हा. एहा से नही बाघ देखने का उम्मीद जायदा हा. बाघ के साथ येह की प्रकितिक सुन्दर्य और पक्षी आपका मों को जरुर भायेगी. एहा आप sunderban jungle camp में भी रुक सकते हा.

Sundarbans national park entry fees :  60 रूपया भरतीयो के लिए और 200 रूपया बिदेसियो के लिए.

Sundarbans national park Timing :  8.30 am to 4 Pm . (6.30 pm के वाद भ्रमण करना दंडनीय अपराध हा ).

Sundarban boat rental :  2000 रूपया से 3000 रूपया प्रति दिन के हिसाब से.(इस्मेही खाना के खर्चा जुड़ा हुआ हा).

Best time to visit sunderbans national park ? सुंदरबन घुमने का सही समय ?

Sundarban Delta In Hindi : Sundorbon पर्यटकों के लिए सेतेम्बेर मेहेना से मार्च के मेहेना तक खुला जाता हा. तो अगर आप एहा घूमना चहेते हो तो यह समय के बिच ही आपको आना पड़ेगा. फिर भी हर एक जगह घुमने के लिए एक समय होता हा, और इस जगह के लिए वोह हा दिसम्बर मेहेना से फेब्रुअरी के महिना. इस समय आप इस पार्क की पूरा आनंद उठा सकते हो. मौसम साफ होने के कारन इस समय आपको Boat Safari के लिए कोई देखत नही होने वाला हा. और इस समय बिभिन्न वाच टावर से आप बाघ, हिरन, पक्षी और मगरमच्छ भी आराम से देख सकते हो.

 कहा रुके? Best places to stay in Sundarban delta

Sundarban Delta In Hindi : सुन्दरबन काफी खुबसूरत और खतरनाक जंगल हा. यह जगह काफी जनप्रिय होने के वजा से यह ठहेरने के इन्तेजाम काफी खुबसूरत ढंग से किया जाता हा. एहा की अलग अलग खाने का स्वाद आपको लालची वाना देगी. जो लोग ट्रिप प्लान करने से पहेल धुंद ते हा की  hotel in sundarban, sundarban hotels, resorts in sunderbans, उनके लिए खास कर के में यहा कुछ होटल और रिसोर्ट की जानकारी निचे प्रदान कर रहा हु. आप रात में बोट में ही सकते हा.

Sunderan Tiger Camp.

Swabhumi Guest House.

Royal Sundarban Wild Resort.

Sundarban Residency.

Prakrity village Resort Sundarbans, etc.

Kolkata travel agency list for Sundarban Tour :

Kolkata to Sundarban जाने के लिए बहुत सरे गाड़ी और टूर ओपरटर मिलजायेगा. साथमे आप कोलकाता से weekend tour packages और Kolkata weekend trip  के माध्यम कम खर्च में यह ट्रिप कर सकते हो. निचे कुछ आचा वाला Sundarban Tour Packages प्रदान करी का नाम और डिटेल्स प्रदान कर रहा हु.

Kundu travels Kolkata.

Chuti chuti travels Kolkata.

Riya holidays.

सुंदरबन जाने से पहेले क्या क्या ध्यान रखे ?

प्लास्टिक की बेबोहर एहा बांध हा.

अपने साथ पर्याप काश रखे, वहा आपको कोई ATM नही मिलने वाला हा.

किसी भी जगह में कोई झंझट में न जुड़े.

उपोर ब्लॉग में कुछ sundarban picture जोड़ दूंगा. आप लोगो को आसानी होगी समझ ने में.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *