Puir Tour

Puri tour भारत की पूरब में स्थित बसियो के लिए एक आकाशं ट्रिप हा. पूरी ओडिशा में स्थित एक स्ममुद्र सैकत हा. यह एक दर्शनीय और पबित्र स्थान के लिए जाना जाता हा. पूरी टूर के दौरान जैसे आप सुमद्र शान के मजा उठा सकते हो ओइसा ही धार्मिक और एडवेंचर स्थल की भी आनंद उठा सकते हो.

पूरी कैसे जाये ? How to reach Puri ?

पूरी जाने के लिए सबसे आसन और आरामदायक रास्ता रेल रूट हा. भारत की किसीभी जगह से आप रेल के मद्धम से पूरी स्टेशन तक आरामसे पाउच सकते हो. और पूरी स्टेशन से पूरी सैकत का दुरी १० मिनिट का हा.

अगर आप रेल यात्रा में कोम्फोर्ताब्ले नही हो तो आप हवाई यात्रा भी कर सकते हो. मगर उसके लिए आप को भारत की किसी भी हवाई अड्डा से भुबनेश्वर हवाई अड्डा का त्रिच्केट बुक करवाना परेगा. और येह से आप कैब / टैक्सी बुक करके १-१.५ घंटा की बिच आरामसे पूरी पाउच सकते हो.

अगर आप ओडिशा के अन्दर या ओडिशा के आस पास के राज्ज से यात्रा कर रहे हो तो , आप बस के माध्यम से भी यह यात्रा कर सकते हो.

Puri Tour का सबसे महत्पूर्ण भ्रमण स्थान कोण सा हा ?

आप का Puri tour plan अगर ३- ४ दिन का होगा तो आप निम्न उल्लेख स्थल यो का यात्रा कर सकते हो …

१. पूरी समद्र सैकत / Puri sea Beach :

पूरी समद्र सैकत एक लोक्प्रियो स्थान हा . अगर आप पूरी जाने के तयारी कर रहो तो इह Sea beach आपका मैं स्पॉट होने वाला हा. पूरी sea beach में पौचने के वाद समुद्री पानी में नहाने के मजा उठा सकते हो. सुहा से दोपहर तक आप beach me बिताये . उसके वाद लुदोपहर का खाना खाके १ घंटा ब्रिषम कीजिये.

ऊसके वाद पूरी की आप्स्पस में ही स्थित Light House और Jagannath Temple घूमिये और पूजा करवाइए. शाम को वापस sea beach में आईये और सामुद्रिक फ़ूड का आनंद उठाये. एहा आपको मछली और ककरा की कए सरे आइटम्स मिल जायेगा. यह सब के साथ समुद्र का रात का व्यू उठाये.

और इस बाच के पास में ही एक टैक्सी स्टैंड मिल जायेगा. येह से आप आपके दुसरे दिन का Local Sightseen के लिए गाड़ी बुक करसकते हो. यह टैक्सी ड्राईवर और लोकल एजेंसीज आपको आचा खासा Puri tour package उप्लोवद कर्वागा.

२. जगन्नाथ मंदिर :

Puir_Tour

आप Puri Tour किया और Jagannath Temple का दर्शन न करे एसा नही हो सकता. यह पूरी में स्थित काफी पुराना मंदिर हा. इस मंदिर का कई सरे Puri jagannath temple history हा. जैसा की इस मंदिर का शिखर में एक झंडा लगा हा और वोह झंडा होवा के बिपरीत में लहराते हा . कहा जाता हा की इस मंदिर के ऊपर से कभी भी कोई पंची उरता नही. यह मंदिर जाने के सही समय शाम हा.

इस मंदिर में घुमने के समय ध्यान रखे की आप खुद से ही पूजा का सामान लेके पूजा करवाए. नही तो आप पतरित भी हो सकते हो. इस मंदिर में भगवन जगन्नाथ के साथ और कई सरे भगवन वो का मंदिर और मूर्थी देखने को मिल जायेगा. इस मंदिर में एक वडा वाला रसोई घर भी देखने को मिलेगा जहा पे रोज बहुत सरे भक्त के लिए खाना भी पकाया जाता हा.

३ . Konark mandir :

Puri tour

यह एक जनप्रियो मंदिर हा . यह Surya mandir Konark के नाम से जाने जाते हा. यह मंदिर पूरी से ३० किलोमीटर की दुरी में स्तित हा. यह Sun Temple पूरी का सबसे पुराना मंदिरों में एक हा. यह १३ वी सतावाब्दी में बनाया गया था. इस मंदिर को सन १९८४ में UNESCO World Heritage sites में जगह दिया गया हा. यह मंदिर का स्ट्रक्चर काफी आकर्षक हा.

Konarak Sun Temple पत्थर से वनाया गया मंदिर हा. इस मंदिर में १२ जोरे पथेर का चक्का और सात घोर के एक दल की करुकार्य दिवार में देखने को मिल जायेगा. कहा जाते हा यह जो सत घोरे हा ये इस मंदिर को सुबह के और खीचते हा. और यह सैट घोडा सप्तयो की सात दिनों के प्रतिनिधित्व करते हा.

और इस मंदिर का वो १२ जोरे चक्का साल का १२ महीनो को प्रतिनिधित्व करते हा. और इन चक्का का में ८ पवाक्ता एक दिन के आठ चरणों का प्रतिक हा. इस के इलावा कयी सरे कलाकार यो की मूर्थी भी मिल जायेगा इस मंदिर के दिवार में.इस मंदिर की वाहरी भाग में कई सरे पौराणिक देवताओ और जिब जन्त्रू का मूर्ति भी देख जायेगा.

४ . Dhauli / Dhaulgiri Temple :

Puri tour

Dhaulgiri Temple भुबनेश्वर से ८ किलोमीटर के दुरी में दया नदी के किनारे में स्तिथ एक Shanti Stupa हा. इस मंदिर को सन १९७२ में जापानी बुद्धा संघ और कलिंगा निप्पन बुध संघ दौरा बनाया गिया था. इस मंदिर में आपको एक वडा अल स्तुपा के साथ और भी छोटी छोटी स्तुपा भी देखने को मिलेगा. इस मंदिर में साल के एकबार कलिंगा महा उत्सब मन जाता हा. अगर आप पूरी वर्मन कर रहे हो तो एकबार जरुर येह से होक गुजरिये गा.

५ . Udaygiri and Khandagiri / खांडागिरी :

puri tour package

उदयगिरी और खांडागिरी एक गुहा के नाम से जाने जाता हा. यह जगह भुबनेश्वर से नजदीक स्तिथ हा. पुराने समय में Khandagiri caves and udaygiri caves जाना जाता था Kattaka caves or cuttack caves नाम से. उदयगिरी में आपको १८ और khandagiri में आपको १५ गुहा देखने को मिलेगा. कहा जाता हा की इस गुहा में पुराने ज़माने में जीना साधू वास करते थे. Udaygiri में आपको Ranigumpha नाम का एक २ मंजिल की Monastery देखने को मिल जायेगा.

६ . Nandankanan :

Puri Tour

नंदन कानन Odisha का सबसे बड़ा चिड़िया घर हा. येह पे आपको बहु प्रजातियों के पक्षी , साप , हिरन , तेंदुआ , शेर और भी बहुत कुछ देखने को मिल जायेगा.

जब आप नंदन कानन घुमने जाओगे कोमसे कोण २-३ घनता समय हाथ में लेके चलिए गा. आपको मेन चिड़ियाघर देकने में ही १-२ घनता की समय लग सकता हा. Nandankanan में आपको Jungle Safari की भी सुभिदा दिया गिया हा. इस सफारी के दौरान आप गाड़ी से पशुयो के बित्च जंगल और पहर में सफ़र कर सकते हो. यह सा के इलाबा येह पे आपको कई सरे verities की खाना ही मिल जायेगा.

७. चिल्का ह्रद / Chilka Lake :

puri tour package

Chilka Lake पूरी से ७०-८० किलोमीटर दूर में स्थिस हा. यह ह्रद Bay of Bengal के साथ ज़ुरा हुआ हा. येह पे आपको Boat Safari करने का मौका मिल जायेगा. इस सफारी के लिए आपका २-३ घंटा की समय जायेगा. इस दौरान आप इस पानी में वास्वस्कारी मछली और Dolphin देखने का आनंद उठा पाएंगे . साथ में ही इस ह्रद का बिच में स्थित घने जंगल और दीप ओ का दर्शन भी कर सकते हो.

इस trip में आपको एक एक कलि माता की मंदिर ही देखने को मिलेगा. खाना पीना के लिए ह्रद का बिच दीप में सरे इन्तेजाम देकने को मिल जायेगा. इस दीप में आप घूम सकते हो , पि सकते हो , खा सकते हो और साथ में Bay of Bengal का नजरिया भी उठा सकते हो. Puri Tour के दौरान यह एक इदेल जगह हा relax फील करने का.

कोण सा समय सही हा Puri Tour के लिए ?

एसे तो आप साल भर Puri Tour कर सकते हो. मगर हर चीज़ का एक सही समय होता हा. आप साल के जुलाई महीना से लेकर सेतेम्बेर का महीना तक यह टूर avoid कर सकते हो. और वाकी पूरा समय लगभग सही हा ये टूर के लिए.

कहा रुके Puri Tour के दौरान ?

मैंने जितना भी भ्रमण सथानो की जीकर किया हा लग भाग सभी जगह में आपको आचा रहेना और खाना के बेबोस्था मिल जायेगा. इस Puri tour के दौरान आपको जायदा समय रातको पूरी में ही रुकना परेगा. इस लिए मैं निचे कुछ होटल का लिस्ट दे रहा हु आप लोग जरुर एकबार देख सकते हो. निचे दिया हुआ सभी होटल बजट फ्रेंडली होना वाला हा. फिर भी आप लोक जरुर अकबर जाच परताल कीजिये गा बुक करने से पहेले.

  1. Abhinandan Rest House.
  2. Ambica Homestay.
  3. AMSS holiday in Puri.
  4. Asha Lodge.
  5. Bhabesh Guest House
  6. Bobby sea view apartment.
  7. Hotel Golden Bangla.
  8. Hotel Ashraya.
  9. Royal Crown.
  10. Hotel Dev Bhumi.
  11. The Greenstar INN.
  12. De sea apartments.
  13. Eva’s Castle.
  14. Gouri Nivas.
  15. Hotel Holiday Resort.
  16. Sterling Puri.
  17. Mayfair Heritage.
  18. Toshali Sands.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *