Port_Blair

Port Blair एक आइलैंड हा. भारत का कुछ लोग इस जगह के बारे में जायदा जानकारी नही रकते हा और कुछ लोग को पता ही नही के यह भारत का ही अक अंश हा. इस लिए हम लोगो के मों में एक ही सवाल आता हा की where is port blair?. यह आइलैंड भारत का Andaman and Nicobor Island राज्ज में स्तिथ हा. Port Blair is the capital of Andaman.

अगर आप अनादमन टूर का प्लानिंग कर रहे हो तो आपका लिस्ट में पोर्ट ब्लेयर जरुर सामिल होंगे. यह पोर्ट ब्लेयर अंडमान की सबसे खुबसूरत भ्रमण स्थानों में से एक हा.एहा साल भर भारत और आसपास की काफी सारे देश की भ्रमण प्रेमी लोगो का भीड़ लगा रहेता हा. यह दीप चारो तरफ पानी और जंगल से घेरा हुआ हा. यह अंडमान की सबसे बड़ा सहर भी हा. यह सहर काफी साफ सुतरा और  शांत हा. यह सहर के साथ पुराने ज़माने मतलब इन्ग्रेश शाशानो की कुछ खास इतिहास ज़ुरा हुआ हा, जो आगे जेक हम अप्लोको बिस्तृत से जानकारी देने वाले हा.

How to reach Port Blair | Port Blair कैसे जाये?

अगर आप भारत के बासिन्दा हा तो यह जगह जाना आपके लिए कोई मुश्किल और बड़ा बात नही हा. भारत के कोई सरे बड़ा सहर से पोर्ट ब्लेयर जाने के लिए सीधा हवाई जहाज़ की सुबिधा हा और कुछ जगह से आप जल जहाज़ की सफ़र कर के भी Port Blair पाउच सकते हा. तो चलिए भारत की कोण सा जगह से कैसे एहा पोचेंगे उसके बारे में बिस्तृत जानकारी प्रदान करता हु.

Port Blair जाने के लिए आपको Chennai to Port Blair, Delhi to port Blair, Bangalore to Port Blair, Mumbai to Port Blair, Kolkata to Port Blair के कई सरे Flights मिल जायेगा. उनमे से kolkata to port blair flight और  chennai to port blair flight से आप सबसे कम समय में ही Port Blair पाउच सेक्टो हो.

हवाई जहाज के साथ ही chennai to port blair ship, Kolkata to Port Blair Ship और Vishakhapatnam to Port Blair के लिए  कई सरे जहाज़ और क्रश के सुभिधा अपलोगो को मिल जायेगा.

Port Blair जाने के लिए Flights और Ship से कैसे यात्रा करे?

Flights से Port Blair जाने के लिए अपलोगो को कोलकाता, डेल्ही , बैंगलोर और चेन्नई Airport  से सीधा हवाई जहाज मिल जाये गा रोजाना Port Blair Airport के लिए.

अगर आप लोग क्रश से जाना चाहता हो तो आप लोगो को ३ मार्ग मिलगा जाने के लिए. एक हा Kolkata to Andaman Ship, दूसरा हा Chennai to Andaman Cruise और तीसरा हा Vishakhapatnam to Andaman.

Kolkata to Andaman Ship यात्रा के लिए आपको जनुअरी, फेब्रुअरी, मार्च, अप्रैल और नवम्बर के महिना में ही कोलकाता से Cruise to Andaman मिलेगा. यह यात्रा आप केबल महिना में ३- ४ बार ही कर सकता हो, मतलब यह यात्रा के लिए आपको हप्त्ता में एकी बार शिप मिलेगा. यह यात्रा कुल १३०० किलोमीटर के आस पास हा और इस यात्रा के दोरान आपको ७०-७५ घंटा के समय लग सकता हा.

अगर आप South India में रहेते हो और अन्दमान घुमने के लिए जाना चाहते हो जहाज़ और क्रश से तो आपको चेंनेई से ही जाना पड़ेगा. चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर का दुरत्य लग भाग १३५० किलोमीटर के आस पास हा. यह यात्रा के लिए अपलोगो को ७० घंटा के आस पास लग सकता हा. कोलकाता जैसा ही एहा से भी महिना में ३-४ दिन केबल यह सुविधा आप लोगो पाप्त होने वाला हा.

हम लोगो के तीसरा और आखरी मार्ग हा Vishakhapatnam to Port Blair. यह यात्रा के लिए आपको विशाखापत्तनम पोर्ट पाउच ने के वाद बुक करना पड़ेगा. यह अंडमान जाने का सबसे छोटा रूट हा. एहा से पोर्ट ब्लेयर का दुरात्ता १२०० किलोमीटर के आस पास हा और यह यात्रा के दोरान आपको ५०-५५ घंटा के समय लग सकता हा.

Places to visit in Port blair | पोर्ट ब्लेयर में घुमने की जगह कोण कोण सा हा ?

Cellular Jail

सेलुलर जेल एक अकर्शनिया पर्यटन स्थान हा अन्दमान में. यह एक ऐतिहासिक जगह हा. यह जेल इंगरेज द्वारा बनाया गिया था. यह जेल चारो तरफ समुद्र से घेरा हुआ हा. हम लोगो का सतंत्र के लिए लड़ने वाले देश प्रेमियों को इंगरेज पकड़ के ईसी जेल में डाल देते थे. इस जेल से कोई भाग नही सकता था, इस लिए जो भी उनलोगों के खिलाफ आवाज़ उठाता था उनको ईसी जेल में कयेदी बना के रखता था. आज के दिन में यह जगह एक जनप्रिय पर्यटन स्थान बन चूका हा. तो यह स्थान का एकबार जरुर देख के जाईयेगा.

Corbyn’s Cove Beach

यह beach पोर्ट ब्लेयर से ८ किलोमीटर की दुरी में स्तिथ हा. यह एक जनप्रिय समुद्र सैकत हा. यह जगह सुपारी ओ की पेड़ से घेरा हुआ सन्दर सैकत हा. यह जगह में काफी सरे पर्यटकों की भीड़ देखने को मिल जायेगा. यह बिच में आप लोग नाहा सकते हो, अपना ड्रिंक के साथ रेलुक्स कर सकते हो. यह जगह में समुद्र शान के वाद फ्रेश होने के लिए साफ सुदर बाथरूम भी देखने को मिल जायेगा. यह सब के साथ एहा कई सरे वाटर स्पोर्ट्स के सुविधा भी पर्यटकों को दिया जाता हा. एक आधा दिन बीतने के लिए यह जगह एकदोम परफेक्ट हा.

Samudrika Naval Marine Museum

यह Andaman and Nicobar Island में मोजूद म्यूजियम मो में एक खास हा. यह म्यूजियम ऐतिहासिक और बर्तमान चीज़ ओ से भरा हुआ हा. एहा आपको नील तिमी मछली की कंकाल देखने को मिल जायगा. इसके साथ ही येह कई सरे प्रजातियों की मछली की Aquarium देखने को मिल जायेगा.

Dinner Cruise

सायेद नाम से ही पता लग गया हा की येह कहा होने वाला हा. जी हा अपने सही पड़ा, एहा डिनर के लिए एक खास क्रूज की इन्तेजाम किया हुआ हा. यह क्रूज हर शाम को पोर्ट ब्लेयर का Junglighat Jetty से रवाना होते हा और समुद्र में जेक रुक जाते हा. इस क्रूज में आपको खुले असमान के निचे अंदमानी गानों का बेहेतेरिन परफॉरमेंस देखने को मिल जायेगा. यह जगह में आपलोग एक सुनहेरा शाम बिता सकते हो उचा आवाज़ की म्यूजिक और बेहेतेरिन डिनर के साथ. यह ट्रिप के लिए आपको लगभग ३००० रूपया के आस पास खर्चा करना पड़ेगा जों प्रति.

Japanese Bunkars

अपलोगो को सायेद जानकारी होंगे की भारत से पहेले ही अन्दमान सधीन हुआ था और यह हुआ था जपनिस सैनो द्वारा. एहा जो बैंकर्स अपलोगो को देखने को मिल जायेगा, वो दितियो बिश युध के दोरान जपनिस सेना द्वारा बनाया गया था. और आज भी यह बैंकर्स वहा मोजुत हा, और पर्यटन स्थल में परिचित हो गया हा. यह जगह Corbyn’s Cove Beach वाले रस्ते में ही आता हा.

Murgan Temple

Murgan Temple अन्दमान की ससे बड़ा मंदिर ओ में एक. इस मंदिर अधिपति देवता हा भगबान मुरगन, जो की न शिब्जी की संतान के नाम से जाना जाता हा. यह मंदिर में आपको बहती सन्दर करुकार्य देखने को मिलेगा दक्षिण भारत की मंदिरों जैसा. यह मंदिर की दर्शन के साथ पर्यटक एहा प्रशाद भी ग्रहण कर सकते हा. येह अलग अलग धर्म की लोगो के लिए अलग अलग प्रसाद वाटा जाता हा.

Manglutan Village

यह गाब Port Blair से २५ किलोमीटर की दुरी में स्थित हा. यह जगह अन्दमान की दक्षिण में स्तिथ हा. यह जगह रबर की पेड़ो की नाम से जाना जाता हा. एहा 60 एकर से भी जायदा जगहों में रब्बर की खेती होता हा. जो लोग रबर की पेड़ देखा नही और पेड़ से कैसे रबर की लिए रस निकला जाता हा देखा नही, उन सब के लिए यह जगह कुछ खास होने वाला हा. एहा आपको सब देखने को मिल जायेगा.

Rajiv Gandhi Water Sports Complex

यह पोर्ट ब्लेयर की सबसे बड़ा स्पोर्ट्स सेण्टर हा. एहा अपलोगो को हर तरफ की समुद्र खेल की उपोलोव्ध हो जायेगा. उनमे से कुछ खास खेल हा जो पर्यटकों को काफी जायदा पसंद आता हा, जैसा की Parasailing, speed boating, Banana boating, etc. इस जगह घुमने के लिए आपको सुबह १० बजे से शाम ६.३० बजे के बिच जाना पड़ेगा.

Beaches in Port Blair

अगर आप के पास जायदा समय हा तो आप एहा की बहुत सरे बिच की मजा उठा सकते हो. हम एहा कुछ बेहेतेरिन बिच ओ का जीकर कर रहा हु . आपके पास जायदा समय हा तो यह सब जगह जरुर घूमके आईयेगा . जैसा की Butter Bay Beach, Karmatang Beach, Ferar Beach, Aamkunj Beach और Lamiya Bay Beach.

Rose Island

Rose Island पोर्ट ब्लेयर में एक बेहतरीन दीप ओ में से एक हा. यह आइलैंड १०० साल से भी जायदा पुराना हा. यह जगह में आप लोग काफी सुन्दर नजरिया का आनंद उठा सेक्टो हो . एहा आपको एक प्रकृति से भरा हुआ और नीला समुद्र से घेरा हुआ शांत जगह देखने को मिल जायेगा. एहा आप कुछ स्पोर्ट्स का भी मजा उठा सकते हो.

Baratang Island

बरतंग आइलैंड एक निर्जन जगह हा. एहा जायदा पर्यटक नही आता हा . यह जगह काफी सुन्शन और घने जंगलो से घेरा हुआ हा. एहा आपको कई सरे नदी जंगल की बिच से गुजरते हुए मिल जायेगा और इस नदियों में बोटिंग करना का कुछ अलग ही मजा हा. जो लोग जिन्दगी में जायदा Adventure पसंद करते हा और लोग कुछ नया भ्रमण स्थानों के खोज में लगा रहेता हा, उनके लिए इस से खास जगह अंडमान में दूसरा कोयी नही.

Sagarika Emporium

Sagrarika Emporium पोर्ट ब्लेयर का एक अनोखा जगह हा. दरासल अंडमान में पुराने जमाना में आदिबासी लोग के जायदा बास होता हा. और इस एम्पोरियम में आपको उन आदिवासी लोगो के पहेन ना और बबोहर करनेवाला सामान देखने को मिल जायेगा. एहा आप खरीददारी भी कर सकते हो.

Chidiya Tapu

Chidiya टापू एक जनप्रियो पर्यटन स्थल हा. एहा अपलोगो को सागर के साथ प्रकृति की एक अनोखा मिलन देखने को मिल जायेगा. यह जगह में आपको कई सरे प्रजाति की पक्षिया और जनुअर देखने को मिल जायेगा. पक्षी लोवर और photographer के लिए यह जगह जन्नत से कम नही हा. तो आप जब अंडमान या Port Blair का टूर करेंगे येह जगह घूमना मत भूलिएगा.

Port Blair के आस पास की सबसे खास कुछ जगह की बारे जानकारी

दोस्तो पोर्ट ब्लेयर की आस पास में कुछ खास जगह हा जो आपका अंडमान ट्रिप का मजा ही दिगुना करने वाला हा. आब हम उसी कुछ जगह की बारे में जानकारी देनेवाला हु.

Havelock Island

यह आइलैंड अंडमान की सबसे खुबसूरत जगह ओ में से एक. यह जगह पोर्ट ब्लेयर से कुछ दुरी में स्तिथ हा. एहा जाने के लिए हम लोगो को Port Blair to Havelock Cruise Booking करना पड़ेगा. यह जगह जाने के लिए पोर्ट ब्लेयर से ही आपको क्रूज मिल जायेगा और इस यात्रा के दोरान हमे २-३ घंटा की समय लग सकता हा.

यह आइलैंड जनप्रिय हा एहा होने वाला Water activities के लिए. येह होने वाला एक्टिविटीज में कुछ खास हा जिसका जीकर में जरुर करना चाहूँगा, जैसा की Scuba Driving, Sea Walk, Sea Kart, Para Sailing, Snorkeling, Jet Skiing, etc.

Radhanagar Beach

यह बिच Havelock Island की ही एक सुन्दर सा अंश हा. यह एशिया का पंचम और भारत की एक नंबर सुन्दर नीला पानी वाला बिच हा. यह बिच हम समय पर्यटक से भरा हुआ रहेता हा. एहा नहाना और समय बिताने की मजा ही कुछ अलग हा. तो आपको ट्रिप लिस्ट में यह जगह भी जरुर सामिल कीजिये गा .

Neil Island

नील आइलैंड जाने के लिए हेवलॉक आइलैंड से क्रूज लेना पड़ेगा और हेवलॉक से यह करीब १ घंटा के यात्रा होने वाला हा. नील आइलैंड काफी जनप्रिय आइलैंड हा. नील आइलैंड पाउचने के वाद वहा आपको तिन मेन बिच देखने को मिलेगा और वोह तिन बिच हा, लाक्स्मंपुर १, लाक्स्मंपुर २ और भरतपुर बिच. इन तिन बिच में लाक्स्मंपुर २ बिच काफी जनप्रिय और हा.

एहा आपको कोरल और कई सरे सामुद्रिक जिब देखने को मिल जायेगा. और इस जगह में एक प्राकृतिक Arch देखने को मिल जायेगा और येह फोटो शूट के एक मुख जगह हा. एहा आपको छोटा छोटा तलब जैसा जमा हुआ पानी मिलेगा और उस पानी में बहुत सरे सामुद्रिक मछली देखनेको मिलेगा. लोकल लोग इस चीज़ को Natural Aquarium बोलते हा.

कहा रुके Port Blair और Andaman and Nicobar trip के दोरान?

Port Blair जाने माने पर्यटन स्थल होने के दोरान एहा आपको कई सरे hotels in port blair और रिसोर्ट की सुइधा मिल जायेगा.

पहेला तो आप जब Port Blair Airport में उतारते हा तो वहा पर भी आपको hotels near port blair airport मिल जायेगा. फिर भी में निचे कुछ luxury hotels in port blair और कुछ good hotels in port blair और best hotels in port blair की जीकर जरुर करना चाहूँगा.

उनमे से कुछ होटल की नाम में निचे प्रदान कर रहा हु.

hotel anchorage inn port blair

holiday inn port blair

hotel port residency port blair

ar pride residency port blair

hotel marina manor port blair

hotel guru international port blair

grand paradise port blair

sea shell port blair

peerless resort port blair

the shelter port blair

j hotel port blair

Best Seasons to visit Port Blair | Port Blair जाने का सही समय

पोर्ट ब्लेयर जाने का सही समय हा नोवेम्म्बेर से लेकर्के मई का महिना तक. इस समय मौसम काफी आचा होता हा.  और समय के वाद बारिश के मौसम सुरु हो जाता हा. तो इस बारिश की महिना में आप जायदा कुछ घूम नही पाओगे.

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *