Nandi Hills tour ke bare main Hindi me Jankari | 2021

Nandi Hills बंगलोरे की एक काफी मसूर हिल स्टेशन हा. Nandi Hills Bangalore की एक जानी मानी पर्यटन स्थान भी हा. यह जगह घुमने की सही समय हा भोर मतलब एकदोम सुबह सुबह. इस समय एहा की सुर्यदोय देखने की मजा ही कुछ अलग हा.

Nandi Hills की सुर्बत में करीब २५० साल पहेले टीपू सुल्तान दुआर  बनाया गया एक बड़ा सा दरवाजा देखने को मिलेगा. यह जगह टीपू सुल्तान पैलेस की नाम से भी जाना जाता हा.

टीपू सुल्तान जी की जनम बैंगलोर की देवोनाल्ही नामक जगह में हुयी थी, जो किना इस जगह से करीब २०-२५ किलोमीटर की दुरी में स्तिथ हा. काहा जाता हा की टीपू सुल्तान गर्मी की मोसोम में इस जगह आते थे आराम के लिए. और इस लिए उन्हों ने येह एक आलीशान महल की स्थापना भी किया था.

अगर हम नंदी हिल्स की हिस्ट्री में जाये तो, हमे यह जान ना जरुरी हा की दक्षिण भारत की २ बड़ी नदी अर्काबती और पलर की उत्सोस्थल हा यह नंदी हिल्स. टीपू सुल्तान के वाद कई सरे सुल्तान यह जगह में राज किया और येह पे तरह तरह की समुराई की स्थापना किया था जो हम आगे बताने वाले हा.

टीपू सुल्तान जी के बाद और एक मुस्लिम बादशा मिज़ा इस्माइल दीवान ने यह एक सरोवर की स्थापना किया था. और इस सोरोबर की नाम रखा गया था अमृत सरोबोर. उन्हों ने २२ फेब्रुअरी १९६ साल में यह जगह की स्तापना कीया था. उसकी वाद से यह सरोबोर आज भी काफी मसूर हा यह Nandi Hills में.

यह जगह देखने के वाद हम सीडी को दौरा पहाड़ की उपरी हिसो में पौचेंगे, जहा हमे येह की view Point देखने को मिल जायेगा.  येह पाउच ने के लिए आप गाड़ी की दौरा भी आ सकते हो. यह view point टीपू पॉइंट की नाम से भी जाना जाता हा.

Nandi Hills

यह जगह आपलोगों को कई सरे लकड़ी यो से बना हुआ घर देख ने को मिल जायेगा. यह दरासल फोटो शॉट के लिए बनाया गया हा. यह जगह आप लोगो को एक प्लेटफार्म देखने को मिलेगा, जिस के उपोर चडके आप एहा की खुबसूरत वादियों की नजरिया उठा सकते हो.

यह टॉप पॉइंट में एक पार्क भी मजुत हा, और साथ में टॉयलेट की परिसेवा भी मिल जाता हा. यह व्यू पॉइंट की थोड़ी सी दूर और एक व्यू पॉइंट जो किना टीपू पॉइंट की नाम से जाना जाता हा वोह देखने को मिल जायेगा. कहा जाता हा की टीपू सुल्तान जब भी कोई दुश्मन या गुनेहे गारो को सजा देते थे, इस जगह ले आके उपोर से निचे धाकल देते थे. यह जगह ६०० फीट की उचाई में स्तिथ हा.

Nandi Hills

Nandi Hills Height

Nandi Hills Height के बारे मैं मैं आपको बताना चाहूँगा के यह पहाड़ लग भाग ४८००-४९०० फूट की उचाई में स्तिथ हा.

Bangalore to Nandi Hills कैसे जाये?

जब नंदी हिल्स घुमने की बात दीमक में आता  हा , तब हमारा दीमक मैं एक ही बात आता हा की Nandi hills from bangalore कैसे जाया जाये. तो आपलोगों को जानना जरुरी हा कीNandi Hills Karnataka राज्ज में स्तिथ होने के कारन येह की नजदीकी सहर बैंगलोर से यह जगह जाना काफी आसन और हर तरीके की बाहन का उप्लोव्धि हो जाता हा. Bangalore to Nandi Hills जाने के लिएकरीब ५०-६० किलोमीटर की दुरी तय करना पड़ता हा. और यह रास्ता तय करने के लिए हमे सरकारी और पब्लिक बास के साथ टैक्सी की भी सुबिधा मिल जाता हा.

Nandi Hills Ticket Details

अगर आप गाड़ी लेके जारहे हो तो आपको गाड़ी की पार्किंग सहित ४ लोगो के लिए १५० रूपया के आस पास हा. और पार्किंग छोडके एक लोगो के हिसाब से Nandi Hills घुमने के लिए ३० रूपया करके लेते हा.

Nandi Hills

Best time to visit Nandi Hills

नंदी हिल्स घुमने की सही समय हा सुबह के दौरान. येह की मुख दुआर सुबह ६ बजे में ही खुल जाता हा. तो आप लोग अगर येह जाना चाहते हो तो सुबह ६ बजे से पाउच ने की कोसिस की जिए गा. अगर आप लोगो को Nandi Hills timings के वारे में जानकारी चाहिए तो, जनके रखिये यह जगह सुबह ६ अजे से शाम तक खुला रहेता हा. मगर जदी आप Nandi Hills sunrise देखने चाहते हो तो सुबह ६ बजे से पहेले एहा पाउच ने की कोसिस कीजिये गा. एहा की बदल की बिच से उठता हुआ सूरज देखने की मजा ही कुछ अलग हा.  एइसे तो Nandi Hills घुमने के सही समय सितेम्बर से लेकर फेब्रुअरी तक हा.

Resorts near Nandi Hills

जब भी बात आता हा resorts near nandi hills? तब आपलोगों को जानना जरुरी हा की Nandi Hills के आस पास में अभी के दिन में कई सरे रिसोर्ट और होटल मिल जायेगा. उनमे से जो खास हा उन रिसॉर्ट्स के बारे में मैं आपलोगों के साथ जरुर शेयर करना चाहूँगा.

  • Discovery Village Nandi Hills.
  • Day Out at the Foothills of Nandi Hills.
  • Nandi Hills Drive In Camp.
  • Hilltop Stay in Nandi Hills, Bangalore.
  • Mount Palazzo Resort.
  • Silver Mist Club & Resort.
  • Clarks Exotica Resort.
  • Angsana Oasis Resort.
  • Shathayu Resort.
  • Mount View Resort.

अगर आप गूगल मैं सर्च भी करेंगे Resorts in Nandi Hills. वहा पर भी आपको बहुत सरे अपडेटेड रिसॉर्ट्स की जान कारी मिल जायेगा.

Hotels near Nandi Hills

अगर आप Nandi Hills घुमने जा रहे हो और आपको इच्छा हा Nandi Hills stay करना. तो एहा आपलोगों नामी दामी रिसॉर्ट्स के साथ काफी सारी होटल्स भी मिल जायेगा. जिनमे से कुछ बजट होटल्स का जीकर मैं करना चाहूँगा.जैसा की

  • Hotel sri sierra.
  • Camp Halli.
  • Nandi Cottages, Etc.

Nandi Hills Temple

एसी ही भारत की दक्षिण भाग मंदिर की राज्ज की नाम से जाना जाता हा. तो कर्नाटक राज्ज भी उनमे से पीछे नहीं हा. और Nandi Hills तो कर्णाटक की काफी मसूर पर्यटन स्थल हा, और येह कोई मंदिर नही होगा एसा होई नही सकता. नंदी हिल्स के आस पास बैंगलोर की सदियों पुराने Bhoganandeshwara Temple, Arunachaleshwara temple और Nandi Temple देखने को मिल जायेगा.

यह सभी मंदिर नंदी हिल्स के पास Nandi Village में देखने को मिल जायेगा.

Paragliding in Nandi Hills

Nandi Hills मैं परग्लाडिंग नया नया सुरु हुआ हा. और यह नंदी हिल्स की एडवेंचर एक्टिविटी को और भी आकर्षक बना दिया हा. एहा परगलाडिंग करने के लिए आपलोगों को करीब ३०००-३५०० रूपया के आस पास खर्च करना पड़ेगा. और Paraglading in Bangalore करने से पहेले कुछ चीजों को आपको जरुर ध्यान रखना जोरुरी हा और कुछ नियोमो की बारे मैं जानकारी भी रखना जरुरी हा. निचे मैं लिस्ट के हिसाब से कुछ नियोमो के बारे मैं जानकारी देना चाहूँगा.

  • परगलाडिंग करने के दौरान आप ४००० फीट की उचाई से गुजरने वाले हो, इसके लिए अपने आप को शारीरिक और मानसिक दिक् से टायर रखिये गा.
  • परगलाडिंग करने के लिए आपका उमोर कम से कम १२ साल की होना चाहिए.
  • पर्ग्लाडिंग करने की लिए आपका वजन ३०-८५ केजी के अन्दर होना चाहिए.
  • परगलाडिंग करने के समय सुबह ६.३० बजे से शाम ६ बजे तक की निधारित हा.
  • परगलाडिंग करने के लिए आपको १५ मिनिट की समय मिलेगा.
  • अगर आप परगलाडिंग के दौरान फोटो शॉट और विडियो बनाना चाहते हो तो आपको ५०० रूपया जायदा देना पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *