Lakshadweep tour

Lakshadweep tour भारतीयों के लिए एक जनप्रिय ट्रिप हा. Lakshadweep भारत के एक केंद्र शाशित राज्ज हा. ये दरासल भारत की दक्षिण दिशायो में स्तिथ ३२ बर्गा किलोमीटर में फैला हुआ छोटा सा आइलैंड हा. यह आइलैंड कुल ३६ छोटा आइलैंड में बंटा हुआ था मगर बर्तमान समय शरीफ ३५ ही आइलैंड बचा हुआ हा. समुद्र के पानी के वजा से एक आइलैंड पानी के निचे चला गया.

Lakshadweep नाम आया हा केरला की मलयालम भाषा से जिसका मतलब हा १००००० लाख द्वीप. यह द्वीप केरला की कोच्ची से नजदीक आता हा. एहा की ३५ द्वीप ओ में केबल १० द्वीप ओ में इन्शान की वास हा. बाकि द्वीप जंगल और जिब जन्त्रू ओ से भरा हुआ हा.

Lakshadweep भारत की अनंनो द्वीपों से बिलकुल अलग हा. एहा घुमने जाना हर भारतीयों के लिए खाश होता हा. मगर Lakshadweep tour कर ने से पहेला यह जरुर धयान रखे की येह एंट्री करने से पहेले अप्लोगोको एक स्पेशल परमिट की जरुरत पड़ेगा. तो Lakshadweep tour का प्लानिंग करने के समय आपलोग जरुर यह परमिट के लिए अप्लाई कर दी जियेगा और यह Lakshadweep tourism द्वारा संचालित किया जाता हा.

How to reach Lakshadweep? लक्षद्वीप कैसे जाये?

Lakshadweep जाने के लिए आप भारत की बिहिन्ना सहर जैसा की Mumbai to Lakshadweep, Kerala to Lakshadweep, Delhi to Lakshadweep, Cochin to Lakshadweep और Bangalore to Lakshadweep जा सकते हो.

Lakshadweep जाने के लिए आप दो रूट अपना सकते हो. एक हा हवाई जहाज और दूसरा हा पानीवाला जहाज नही तो क्रूज से. उप्पोर उल्लेख किया गया लगभग सभी सहरो से हवाई जहाज मिल जायेगा Lakshadweep airport के लिए. और जहाज नही तो क्रूज से जाने के लिए केरला से अपलोगो को Lakshadweep cruise सर्विस मिल जायेगा. Cochin to Lakshadweep ship travel time लगभग १५-१८ घंटा की होने वाला हा.

How to visit Lakshadweep ? | लक्षद्वीप कैसे घुमे ?

Lakshadweep tour के लिए केरला से आपको बहुत सरे Lakshadweep tour packages मिल जायेगा, जैसा की Lakshadweep tour packages from Kerala, Lakshadweep tour packages from Kerala by ship, Lakshadweep tour packages from Bangalore. यह सभी Lakshadweep packages के अंदर ही आते हा.  ये सब के अलावा अपलोगो को Lakshadweep honeymoon packages भी मिल जायेगा केरला से.

Places to visit in Lakshadweep | लक्षद्वीप में घुमने की जगह.

Minicoy Island

यह आइलैंड लक्षद्वीप के दुसरे ससे बड़ा आइलैंड हा. यह आइलैंड लगभग ५ बर्गा किलोमीटर जगह में बिस्तृत हा. येह की खास बात हा की येह प्रवाल मिलते हा. यह आइलैंड अरब सागर के बिच में स्तिथ होने की वाबोजुत एहा मीठा पानी मिलता हा. यह द्वीप के आस पास आपको बहुत सारे lakshadweep resorts भी मिल जागेगा.

Kadmat Island

यह द्वीप भी मिनिकॉय द्वीप जैसा प्राबल के लिए फेमस हा. एहा का साफ सुदर नीला पानी पर्यटकों को अपने और आकर्षित करते हा. यह द्वीप में पर्यटक शान की मजा उठाने के साथ कुछ वाटर स्पोर्ट्स का भी अननद उठा सकते हा, जैसे की scuba driving, Snorkelling, Kayaking, Marine life, इत्तादी.

Kavaratti Island

यह द्वीप अपना आपमें ही काफी खुबसूरत हा. येह आपको दुसरे द्वीप जैसा शान का मजा नही आएगा. मगर यह द्वीप की खासियत हा येह के सूर्य असता व्यू. यह द्रिसः देखने के लिए एहा जादातर बहार का पर्यटक भीड़ लगते हा. यह सब के साथ यह जगह प्राकृतिक दिशा , मतलब यह जगह घने जंगल ओ से घेरा हुआ हा और इस जंगल के बिच में से पहेदल ट्रेक करने की एक अलग ही मजा हा. तो आप अपना Lakshadweep tour में यह जगह भी जरुर सामिल की जिएगा.

Marine Museum

यह म्यूजियम लक्षद्वीप की राजधानी में स्तिथ हा. एहा अपलोगो को बिभिन्न सामुद्रिक प्राणी ओ की संगरक्षण देखने को मिल जायेगा.

Agatti Island

यह द्वीप एहा का सबसे बेहेतेरिन द्वीप कहा जाता हा. एहा अपलोगो को एक अलग ही नीला पानी की बिच का दिश्य देखने को मिल जायेगा. यह द्वीप में भी खूब सरे प्रबाल देखने को मिल जायेगा. एहा आपको २ चक्का की बाहन भी मिल जायेगा यह जगह घुमने के लिए.

Thinnakara Island

थिन्नाकारा द्वीप जाने के लिए अगत्ती द्वीप से बोट लेके करीब ३०-४० मिनट का सफ़र तय करना पड़ेगा. यह द्वीप काफी खुबसूरत हा. इस द्वीप को वाटर स्पोर्ट्स की प्राण केंद्र भी कहा जाता हा. एहा आपको रहेने की सुभिधा भी उप्लोवद हो जायेगा, मगर एहा रूम की कमी होने के लिए आप पहेले से बुक जरुर कीजियेगा.

Kalpeni Island

कल्पेनी द्वीप एक शांत जगह हा. एहा हम लोगो को एक सन्दर बिच और उसके साथ नारियेल के पेड़ भी देखने को मिल जायेगा. यह बिच खुद को रिलैक्स करने के लिए एक मुख जगह मान सकते हो. एहा आपको कुछ lakshadweep food स्टाल भी मिल जायेगा.

Bangaram Island

यह द्वीप येह का सबसे खुबसूरत बिच हा. एहा आपको सुन्दर बिच के साथ रिलैक्स करने की जगह भी मिल जायेगा. यह द्वीप जन संखा बहुत ही कम हा. येह आपको कुछ खाने की लिए रेस्तुरांत देखने को मिल जायेगा और यह रेतोरा चलनेवाला लोग ही केबल एहा रहेते हा.

Amini Beach / Aminidevi आइलैंड

यह द्वीप येह का सबसे मसूर द्वीप हा. इसे येह का प्राण केंद्र भी कहा जाता हा. एहा आप क्रूज भ्रमण के आनंद उठा सकते हो. साथ में यह जगह में सबसे जायदा वाटर स्पोर्ट्स देखने को मिल जायेगा. यह सा कुछ के साथ एहा सबसे जायदा जन संखा भी देखने को मिलेगा. यह जगह में आपको लक्ष द्वीप की culture की अनुभूति होंगे. एहा आप ढेर सरे शौपिंग भी कर सकते हो.

Andretti Island

यह द्वीप येह का सबसे वडा द्वीप हा. यह द्वीप भारत की भूखंड के नजदीक में ही स्तिथ हा और एहा का बिच भारत का दुसरे बिच जैसा ही हा. येह आपको छोटा छोटा मालभूमी देखने को मिल जायेगा. यह जगह आपको बहुत सरे नारियेल के पेड़ भी देखने को मिलेगा गोवा जैसा.

Best time to visit Lakshadweep

वैसे तो आप येह साल भर जा सकते हो, मगर अक्टूबर से मार्च का महिना Lakshadweep tour के लिए सबसे अच्छा समय मन जाता हा. इस समय बारिश भी नही होते और मौसम साफ होने की वजा से आप पुरे द्वीप की आसानी से सफ़र कर सकते हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *