lahaul_Spiti

Lahaul Spiti भारत के हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक जिला हा. लाहौल और स्पीती एक समय अलग अलग जिला हुआ होता था. १९९० के अड़ से दोनों जिला को अक साथ कर दिया गया था और इसका राजधानी क्येलंग घोषित किया गया था.

Lahaul और Spiti के बिच Kanjum Pass आता हा, मतलब अगर आप लाहौल से स्पीती जाना चयेते हो तो आप को कोंजुम पास होक गुजरना परेगा. यह पास समुद्र तल से १४९३१ फूट उचा हा. Lahaul Spiti पर्यटकों के लिए एक सर्ग जैसा हा. Adventure प्रेमी पर्योतक जिन्दगी में कमसे कम एकबार इस जगह घूमना जोरुर चाहेंगे.

Lahaul Spiti साल भर आप जा नही सकते. उचा स्थान होने के वजा से साल में जद्से जादा समय एहा बरफ बारी होता रहेता हा.इस लिए जाने आने का रास्ता बरफ से धक् जाता हा. साल में ६ मेहेना आप आराम से ये जगह गम सकते हो.येह पे आप को कुछ बेहेतेरिन गाओ के साथ कुछ नदी, मनस्तेरिएस और अपुरबा परबत देखने को मिल जायेगा. ओह सब के बरी में निचे बिस्तृत आलोचना किया जायेगा. तो फिर चलिए और इस ब्लॉग को पूरा पड़िए और लाहौल स्पीती के बारे में जानकारी अकट्ठा कीजिये घुमने जाने से पहेले.

Lahaul Spiti कैसे जाये? How to reach Lahaul Spiti?

Lahaul Spiti जाने का दो मुख रास्ता हा. एक आप किन्नुर जिला होक जा सकते हा नही तो Manali to Lahaul Spiti जा सकते हा.

Lahaul Spiti जाने के लिए आप को Delhi to Lahaul Spiti नही तो Chandigarh to Lahaul Spiti आना परेगा. यह दोनों ही जगह से यह वैली जाना काफी आसान हा. मतलब एहा से आपको स्पीती जाने के लिए आचा साधन मिल जाता हा. Lahaul spiti distance from delhi is about 700 kms.

तो निचे बिस्तृत जानकारी देते हा.

By Air

अगर आप flights से आना चायते हो तो आपको Bhuntur airport आना परेगा जो किना कुल्लू का पास में ही हा. और यह हवैअद्दा से Lahaul Spiti लगभग २५० किलोमीटर के आस पास हा. येह आपको स्पीती जाने के लिए बस और कैब दोनों ही मिल जायेगा.

अगर आप भारत के बहार से Lahaul Spiti आना चयेते हो तो आपको Chandigarh International Airport आना परेगा. येह से भी आपको बौस और टैक्सी मिल जायेगा लाहौल स्पीती जाने के लिए.

By Train

अगर आप ट्रेन से Lahaul Spiti आना चयेता हो तो आपको Jogindernagar railway station नही तो Shimla Railway Station आना परेगा. जोगिंदरनगर रेलवे स्टेशन से लाहुल का दुरी ३६० किलोमीटर हा और शिमला से ४१६ किलोमीटर हा. यह दोनों ही जगह से आपको बस और कैब्स की सुबिधा मिल जायेगा लाहौल स्पीती जाने के लिए.

By Road

 यह रूट मुझे पर्सोनाली काफी आचा लगता हा. Lahaul Spiti जाने के लिए ३ रास्ता हा. उनमे से एक हा शिमला, रेकोंग्पिओ, कज़ा होते हुए Lahaul Spiti. और दूसरा हा शिमला, केलोंग होते हुए. और तीसरा रास्ता जो किना मनाली, रोहतांग, कुंजुम पास होते हुए गुजरते हा. में तीसरा रास्ता को जायदा पसंद नही करता हु , क्युकी यह रास्ता साल में ९ महना के उपोर बांध परा रहेता हा जायदा बरफ आरी के कारन.

तो येह में सभी रास्ता के बारे में बिस्तृत जानकारी दिया हा. आब आपके उपोर हा के आप कोनसा रास्ता पसन्द करेंगे Lahaul Spiti जाने के लिए.

 कहा घुमे Lahaul Spiti जाने के वाद ? Best places to visit in Lahaul-Spiti?

निचे Lahaul Spiti tour के समय आप कहा घूम सकते हो उसके बिस्तृत जानकारी दिया गया हा.

Kaza / काजा

कज़ा एक उचा परबत से भरा हुआ स्थान हा. येह पे कुछ रंगिर पानी वाला नदी और बरफ से धके हुए परबत मिल जायेगा देखने के लिए. येह से जो नदी बहेते हा ओह चन्द्रताल झील में जेक मिलते हा. यह सब पाकृतिक सोंदर्य के साथ कुछ छोटा बड़ा मोनस्तेरिएस भी मिल जायेगा.

Tabo

ताबो  एक खूब सूरत विलेज हा. एहा पे आपको कुछ बेहेतेरिन बुद्धिस्ट मोनेस्ट्री और झील भी मिल जायेगा. केहेनेको पहाड़ के उपोर सोंदर्य से भरा हुआ छोटा सा सहर हा ताबो. ताबो सहर आपको कज़ा और रेकोंग्पो के बिच में मिल जायेगा. एहा पे आपको कई सरे मनास्तेरी मिल जायेगा, उनमे से सबसे खास हा Tabo Monastery. दलैलामा द्वारा बनाया गया यह मोनेस्ट्री कई मंझिल का हा साथ में बरसो पुराना येतिझ्या बिक्षित करते हा.

एहा जायदा साधू लोक ही मिलेंगे. लोकल लोग यह स्थान को काफी पबित्र भी मन ते हा. यह मोनेस्ट्री के साथ येह कुछ गुफा और झील भी मिल जायेगा. ताबो में आपको १००० साल पुराना एक गुफा भी मिलगा.

Kibber

Kibber एक चोटा सा गाव हा स्पीती वैली में. यह गाब में कुल ८० घर हा. यह जगह काफी खुबसूरत प्रकृति से घेरा हुआ हा. येह आपको कुछ पुराने पत्थर से बना हुआ मोनेस्ट्री और मंदिर मिल जायेगा. यह सब के साथ येह आपको कुछ जंगली हिरन भी देखने को मिल जायेगा. किब्बर में आपको Chicham Bridge and ropeway भी देखने को मिल जायेगा. पर्यटक येह जगह काफी पसंद करते हा. त्रेक्केर के लिए यह एक खास जगह हा, कुएँ की यह जगह से Tso Moriri Lake के लिए ट्रेक सुरु होता हा.

यह जगह समद्र तल से ४२७० मीटर के उचाई में स्तिथ हा. इतना उचा होने के वजा से एहा जायदा समय आपको बरफ बरी देखने को मिल जायेगा. साल भर येह का temparature 10’c से लेके -10’c तक मिल जायेगा.

Pin Valley National Park

Pin Valley एक खुबसूरत स्थान हा. यह कज़ा से १० किलोमीटर के दुरी में स्तिथ हा. यह पहाड़ के उपोर स्थित एक मरुभूमि हा. एहा आपको कई सरे तरीके का फुल और ओउसोधी पेड़ देखने को मिल जायेगा.यह पार्क में ४०० से अधिक तरीको के पेड़ और २० से भी जायदा तरीको के पशु भी देखने को मिलेगा.

यह सब चोर के भी एहा आप नदी के किनारे Camping भी कर सकते हो. Adventure Sports का भी उप्लोव्ध मिल जायेगा. जैसे Hikking, Skiing, Trekking.

Jispa

जिस्पा स्पीती नदी के किनारे स्तिथ एक छोटा सा जगह हा. एहा आप River side camping कर सकते हो. साथ में इस जगह के आस पास आपको कए सरे झील भी देखने को मिल जायेगा. यह जगह नदी के किनारे कैम्पिंग करके समय बिताने के लिए खास जाना जाता हा.

Keylong

केलोंग Himachal Pradesh में स्थित एक छोटा सा जगह हा. यह जगह में बर्फीली पद के साथ कुछ खास मोनेस्ट्री और झील भी देखने को मिल जायेगा. केलोंग घुमने के समय आप Baralachla pass, Deepak tal Lake, Kardang Monastery, Shashur Monastery जोरुर घूमिये गा. यह सब जगह अपने आप में काफी खास हा.

Hikkim

Hikkim एक छोटा सा गाब हा Lahaul Spiti का.यह जगह समुद्र तल से ४४०० मीटर के उचाई में स्थित हा. इस जगह के आस पास कुछ मोनेस्ट्री देखने को मिल जायेगा, जैसा के Tangyud monastery और Karzok monastery. यह सब के साथ कुछ आस पास में झील भी मिल जायेगा, जैसा के Tso moriri Lake. यह जगह काफी जायदा जाना जाता हा येह स्थित पोस्ट ऑफिस के लिए. जी हा येह World highest Post Office हा , मतलब पृथ्बी के सबसे उचा पोस्ट ऑफिस येह पे ही हा. इसके के साथ कुछ समय हाथ में लेके एहा के बुद्धिस्ट कल्चर के बारे में भी जानकारी उठाएगा.

Lang Za

Lang Za ४४०० मीटर उचाई में स्थित Spiti Valley का एक छोटा सा जगह हा. यह  जगह पर्कृतिक सौन्दर्य से भरा हुआ हा. यह उचे उचे बरफ से धके हुए पहाड़ और उद्दान से घेरा हुआ गाब हा. येह पे कुल १५० लोगो का वास हा, उनमे से जायदा परिवार खेती करके ही अपना जीवन बिताते हा. कहा जाता हा एक समय यहा काफी सरे fossils हुआ करता था और इस लिए येह मिटटी खुद के उनके कंकाल सनाक्त करके रिसर्च का कम चलता रहेता हा.

लंग जा पूरा Buddhist Comunist से भरा हुआ हा. येह एक बड़ा वाला Buddha Statue भी देखने को मिल जायेगा. यह सब चोरके येह आप पहाड़ पे ट्रैकिंग और मौन्तानिंग का लव भी उठा सकते हो.

Dhankar

Dhankar एक छोटा सा गाब हा Lahaul Spiti में. यह कुल ३८०० मीटर की उचे में स्तिथ हा. यह एक धार्मिक स्थान ओ के नाम से जाना जाते हा. येह आपको पहाड़ के धपो में कुछ Old Fort और कुछ पुराने मोनेस्ट्री देखने के मिल जायेगा. साथ में येह से आप बर्फीली पहाड़ का भी नजरिया उठा सेक्टो हो.

Sissu

Sissu गाब Attal Tunnel से नजदीक पड़ते हा . यह जगह जायदा पर्यटक नही जाते हा. कहेनेको पर्यटक यह जगह की जानकारी नही रकते हा. आप आपका Spiti trip के समय यह जगह जरुर घूमके आइयेगा. पर्कारितिक सोंदर्य से भरा हुआ यह जगह आपका मन को जरुर भायेगा. येह आपको Sissu Lake और Sissu waterfalls देखने को मिल जायेगा. सिस्सू वातेर्फाल्ल्स के लिए आपको थोडा ट्रैकिंग भी करना पड़ेगा . मगर यह दोनों ही जगह काफी खुसुरत हा. एहा आप River side camping भी कर सकते हो.

Key Gompa

Key Gompa एक Buddhist Monastery हा. यह Spiti river के बाजु में ही स्थित एक बहुतल बिसिस्ट मोनेस्ट्री हा. एहा आपको पुराने ज़माने का करुकार्य देखने को मिलेगा इस गोम्पा के दीवारों मैं. पहाड़ के चोटियों से आप इस जगह का एक अलग ही नजरिया उठा सकते हो.

Komic

Komic  एक छोटा सा गाब हा Lahaul Spiti. यह गाब स्पीती का एक अलग ही खुसुरत गाब हा. चारो तरफ पहाड़ो से गेरा हुआ एक पयारिसी गाब. एहा एक Tangyud Monastery के नाम से एक  प्रसिद्ध मोनेस्ट्री हा. कहा जाता हा यह मोनेस्ट्री World highest Monastery भी हा. यहा रात बिताने के मजा कुछ अलग ही हा. रात को साफ असमान में तारो जैसे आप के साथ बाते करता हुआ नजर आएगा. तो अपना स्पीती ट्रिप के दौरान यह जगह एक बार जरुर घूम के आयिगा.

Chicham Bridge

Chicham Bridge १३५०० फीट के उचाई में स्तिथ एक केबल ब्रिज हा. यह ब्ब्रिज Chicham और Kibber गाव के बिच स्तिथ हा और यह ब्रिज इन दो गाब को एक दुसरे के साथ जुरते हा. यह ब्रिज एशिया का सबसे उच्च ब्रिज भी हा. अगर आप Chandratal Lake जाना चयेते हो तो आपको ईसी ब्रिज के उपोर से जाना पड़ेगा.

Miyar Valley

यह वैली फुल के उद्दं नाम से जाना जाता हा. यह तत्रेक्केर के लिए एक बरदान सा हा. यह ट्रेक करना सब ट्रेकर का ख्वाब होता हा. एहा ट्रेक करना काफी मुस्किल भी होता हा. यह वैली पूरा स्पीती से एकदोम से अलग हा. येह बिभिन्न प्रजाति की पशु मिल जाते हा देख ने के लिए. येह आपको ऑर्किड फुल का खेती भी देखने को मिलेगा. साथ में उचा बर्फीली पहाड़ और असमान का खुबसूरत नजराना नही पाप्त होने वाला हा.

Zing Zing Bar

Zing zing bar Lahaul Spiti जाने का रास्ता में ही परते हा. यह बार Baralachla Pass से नजदीक पड़ता हा. यह जगह बरफ बिघल के समय काफी पानी रास्ता के उपोर मिल जायेगा. जिसे पर करना भी मुस्किल हो जाता हा. जिंग जिंग बार पर करके आप जब बरलाच्ला पास पौचेगे वहा एक अलग ही नजरिया मिलेगा. बरफ से धके हुए पहाड़ और अन्धकार जैसा कोहोरै, एक अलग ही जानकारी होने वाला हा. एहा रास्ता में ही काफी बर्फ मिल जायेगा, जिसके साथ आप आपको कुछ समय जरुर बिता सकते हो.

Triloknath Temple

त्रिलोकनाथ मंदिर Lahaul Spiti जिला में उदयपुर में स्थित हा. यह एक एसा मंदिर हा, जहा आपको हिन्दू और बुद्धिस्ट भगवन एक साथ मिल जायेगा. हिन्दू सोचला हा के एहा उनका भगबान शिव बसते हा और बुद्धिस्ट सोचता हा येह उनका भगबान Avalokiteshwar असते हा. यह मंदिर एक पुराना हिस्टोरिकल मंदिर हा. पृथ्बी में यह एक ही मंदिर हा जहा आपको हिन्द और बुद्धिस्ट को एक ही साथ पार्थना करता नजर आएगा.

Gondhla

Lahaul Spiti में बना हुआ एक फोर्ट हा यह Gondhla. यह जगह केलोंग से १८ किलोमीटर के दुरी में हा. यह फोर्ट देखने में एक टावर जैसा लगता हा. यह फोर्ट ७ मंजिल का हा, और उपोर जाने के लिए लकड़ी के सीडी बना हुआ हा. पुराना ज़माने में येह ठाकुर लोक बस करते थे , उनोने ही यह फोर्ट अन्य था. यह एक काफी बड़ा गाब भी हा.यह गाब प्रकिती और कुछ Waterfalls से घेरा हुआ हा. यह एक जनप्रियो पर्यटन स्थान हा, स्पीती ट्रिप के दोरान.

Chandratal Lake

Lahaul Spiti

यह झील काफी जनप्रियो हा. यह Lahaul Spiti trip और Ladakh trip में देखने के मिल जायेगा. यह झील समुद्र तल से ४३०० मीटर की उचाई में हा. यह लेक जाने के लिए आपको Kunjum Pass को पर करना पड़ेगा. यह पास काफी खुबसूरत बरफ से ढाका हुआ होते हा. यह लेक का पानी काफी साफ और नीला रंग का हा. chandratal नदी येही लेक पे आके ख़तम होता हा. साल भर येह पानी भरा रहेता हा. ठण्ड के समय येह का पानी जमके बरफ हो जाते हा. एहा आप लेक पास कैंप बना के के भी रात बिता सकते हा.

Suraj Tal Lake

Suraj tal बरलाच्ला पास के पास स्तिथ हा. यह झील Chandrabhaga नदी से जुक्त हा. यह लेक चारो तरफ से उचे बर्फीली पहरों से घिरा हुआ हा. यह प्पृथ्बी के २१ बी उचा लेक हा. येह आपको यह लेक का व्यू के साथ ट्रेकिंग का भी लव मिल जायेगा. यह लेक आपको Leh-Manali Highway के पास ही मिल जायेगा.

Kunzum Pass

Kunzum Pass एक अलग ही छोटी हा पुरे हिमाचल के अंदर. यह छोटी समुद्र तल से १३००० फिट के उचाई में स्तिथ हा. यह लाहुल और स्पीती के बिच में मिलेगा. यह छोटा काफी खतरनाक १५ hairpin bend से लेस हा. यह रास्ता पर करना काफी मुस्किल और रोमांचक होता हा.  येह आपको जायदा समय बरफ मिल जायेगा. तो बरफ प्रेमी पर्यटकों के लिए यह जगह कुछ खास होने वाला हा.

Gue Mummy

Gue Mummy जाने का जो रास्ता हा ओह थोडा अलग ही सा हा. यह जगह  Gue Monastery के नाम से ही जाना जाता हा. यह मोनेस्ट्री जाने के लिए आपको कुछ रास्ता पेहेदल जाना पड़ेगा. एहा मोनेस्ट्री के पास ही गुए नाम के गाब भी हा. कहा जाता हा की एहा बहुत साल पहेले साधू ओ के स्तुपा हुआ होता हा. एक भूकंप के दोरान ओह सब स्तुपा पत्थर से धक् गया था. उसके बाद बारतियो आर्मी द्वारा यह जगह खोदा गिया था. उसी के दोरान ओही ६ स्तुपा में किसी के अंदर अक मम्मी मिला था. ओही Mummy आज भी यह मोनेस्ट्री में आचा से रखा गिया हा. तो आप अपना ट्रिप के दोरान जरुर यह जगह एक बार घूमके जाईये गा.

ये सब चोर के भी और बहुत सारी जगह हा जो आप घूम सकते हो आपका Lahaul Spiti trip के दोरान. निचे में आपको उन जगह का लिस्ट प्रदान कर रहा हु…

Khoskar, Losar, Mud Village, Tandi, Botal, Gramphu, Chhatru, Kardang, Kungri, Demul, Udaypur, Lahual, Sansa, Zanskar Sumdo, Ka, Ladarcha, Gemur, Lingti, Koumik, Rangrik, Lallung, Gemur Gompa, Shichling, Gette Monastery, Marango Rangarik, Sopona Lake, etc.  आपके पास जायदा समय रहेगा तो आप यह सभी जगह घूम सकते हो. यह हर जगह एक एक अलग नजरिया प्रदान करेगा आपको.

कोन सा समय सही रहेगा Lahaul Spiti घुमने के लिए? Best time to visit lahaul spiti valley?

Lahaul Spiti जाने का तिन मुख समय हा. एक हा Summer, दूसरा Winter और तीसरा हा Monsoon.

Summer

यह समय सुरु होता हा मार्च महिना से और ख़तम होता हा जून महिना में. इस समय सबसे आचा समय माना जाता हा यह Lahaul Spiti ट्रिप के लिए. इस समय असमान पूरा साफ मिलेगा. मोसम भी ठीक थक होता हा. इस समय आप हर एक जगह घूम सकते हो. रास्ता भी साफ और सुन्दर होता हा.

Winter

ठण्ड के समय सुरु होता हा अक्टूबर महिना में और ख़तम होता हा फेब्रुअरी महिना में. ठण्ड के समय आपका Lahaul Spiti ट्रिप के लिए आचा हो सकते हा अगर आप Adventure प्रेमी हो तो. इस समय रास्ता बरफ से ढाका हुआ होता हा, इसलिए जाना थोडा मुस्किल हो जाता हा. मगर यह समय आपको बरफ बरी मिल जायेगा और पशु पक्षी भी देकने को मिल जायेगा. अगर आप इस समय आप यात्रा कर रहे हो तो धयान रखिये गा की जायदा से जायदा गरम कपडा लेके जाये. कु की इस समय Lahaul spiti weather कभी भी खाराप हो जाता हा और टेम्परचर घाट के – १०’ तक हो सकता हा.

Monsoon

बारिश के समय सुरु होता हा जुलाई महिना में और ख़तम होता हा सिताम्बोर महिना में. इस समय आपको जोलोप्रपट भरा हुआ मिल जायेगा. रास्ता में काफी जगह आपको पानी के साथ लड़ाई करना परेगा नाला पार करने के समय. और उपोर से landslide होने का चांस जायदा होते हा. यह सब के वाबजुत यह समय भी काफी खुबसूरत नजरिया देखने को मिल जाता हा. खासकर के photographer के लिए येही समय सबसे आचा हा.

कहा रुके Lahaul Spiti में ? Places to Stay in Lahaul Spiti? Hotels in Lahaul Spiti.

Lahaul Spiti में आपको कई सरे जगह मिल जाते हा रहेने के लिए. कई सरे lahaul spiti hotels और Homestay मिल जायेगा आपको. मगर आपको ये जानना जरुरी हा की दुसरे नामी Hill station जैसा सुविधा एहा आपको नही मिलेगा. मगर जो भी मिलता हा ओह रुकने के लिए काफी हा. अगर आप स्पीती culture को जानना चयेते हो तो Homestay में रुकिए. इस से लोकल लोगो के साथ आप मिल झूल सकते हो और जन भी सकते हो. निचे मे कुछ होटल का जानकारी ही दे देता हु. जब आप लोग एहा जायेंगे तब कुछ भी मुसिबोतो का सामना ना करना पड़े.

Kaza में

Hotel Deyzor

The Alpinist cafe and Retreat.

Osel Rooms.

Hotel Zangchuk & Restaurant.

TravelwithLocalz.

Spiti Village Resort.

The Travellers Shed.

Mostache Kaza,Spiti.

 Home Stay in Lahaul Spiti:

Tenzi Homestay Langza – Lagza village.  Cont : +91 9418208987.

Khabri Homestay Lhalung – Lhalung.  cont : +91 9418208987.

Rabsal Homestay – Dhankar village.  Cont : +91 9416411224.

Phuntsok Homestay – Tabo Village.  Cont : +91 9418576181.

Tara Homestay and Guest House – Mud Village.  Cont : +91 8988062293.

Sonam Homestay – Pin Valley.  Cont : +91 8988062293.

 अगर आप और कुछ जायदा जानकारी चयेते हो तो Lahaul Spiti के बारे में तो हमे जुरूर contact करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *