Ladakh Road trip 2021 कैसे करे ?

Ladakh Road Trip करने से पहेले लदाख की भोव्गोलिक स्थिति के बारे में जानना जरुरी हा . लदाख हिन्दुस्थान की ही एक राज्ज हा . भारत की जम्मू और कश्मीर से ३७० धरा हटने की बाद से यह एक अलग राज्ज की नाम से जाना जाता हा. यह राज्ज भारत की सबसे उचा पर्वत की सारी ओ में स्थित एक अनोखा जगह हा. पर्यटकों के लिए यह एक सरग राज्ज भी हा.

येह पे घूमना हर एक भारतीयों की खवब होता हा. येह पे पर्वत की सौन्दर्य के साथ प्रकृति की एक अलग ही नजरिया पाप्त हो सकता हा. लदाख में जायदा बुद्धिस्ट धर्म का लोक रहेते हा. इस लिए ये जगह में कई सरे खुबसूरत Monasteries भी देखने को मिलेगा.

आज में येह पे Ladakh Road trip की बारे में सरे जानकारी प्रदान करूँगा .

Ladakh Road trip

लदाख कैसे जाये ? ladakh kaise jaye ?

जाब आप Ladakh road trip के बारे में सोच ते हा , तब एक सवाल हमेशा आते हा की कोनसा रूट से लदाख जाना चाहिए ?

लदाख जाने की लिए दो मुख रास्ता हा. आप Delhi to ladak road trip भी कर सकते हा और Manali to Ladakh tour भी कर सकते हो.

मगर मेरा ख्याल से लदाख जाने का ससे आचा रास्ता होगा आप डेल्ही से जाये तो. डेल्ही से जाने की समय आपको धिते धीरे उच्चाई चरना हा. इस लिए पहर की जो मौसम हा उसके साथ अप आचा तरीको से घुल मिल जाते हो जो आगे जेक आपको भूति फ़ायदा होने वाले हा.

आप डेल्ही और मनाली दोनों ही जगह से आप की खुद की बहन मतलब कार और बाइक से जा सकते हो. नही तो दोनों ही जगह से कार और बाइक किराया में भी मिल जायेगा.

आपको यह दोनों जगह से कई सरे leh and ladakh tour packages मिल जाएगी.

Ladakh Road Trip Plan कैसे करे ?

आज हम आप लोगो को Delhi से सुरु करके जम्मू और कश्मीर होते हुआ लादक जाने का और Manali होते हुए वापस Delhi आने का बिस्तृत जानकारी देने वाला हु.

आप भारत की किसी भी जगह से इएह leh tour की परिकल्पना कर हेहो तो आप पहेल डेल्ही पौचिये. उसके बाद से हमलोगों के प्लान की सुरवात होते हा.

दिनांक १ :

एक दम से सुबह सुबह अपना पहेला दिन का leh ladakh trip सुरु कीजिये. सुबह ७ बजे से पहेले आप डेल्ही से रवाना होके पंजाब , जम्मू, उधम पुर होते हुए पौ शामको Patnitop पाउच जाईये . रात्रि वास ओही पे कीजिये.

दिनांक २ :

आप का दुसरे दिन के सुरवात पत्नितोप से होने वाला हा. आप लोग सुहा ७-८ बजे की बिच में पत्नितोप से रवाना हो जाईये . येह से रवाना होने की बाद आप Chenani Nashri Tunnel होते हुआ कश्मीर की खुबसूरत वादियों में प्रबेश करेंगे . कश्मीर वादियों की आनंद उठाते हुए Srinagar, Dal Lake होते हुए शाम से पहेले Sonamarg पौचिये. शाम को सोनमर्ग की खुबसूरत वादियों में थोडा घूमके रात्रि वास उही पे कीजिये.

दिनांक ३ :

आप लोगो का तीसरे दिन के सुरवात सोनमर्ग से सुबह ७ बजे से पहेले सुरु हो जायेगा. सोनमर्ग से सुरु करके Zoji-la pass, Kashimr , Mulbekh Monastery , Kargil war memorial होते हुए शम्म को लेह सहर में पौचेये . रात्रि वास लेह में.

दिनांक ४ :

चोथा दिन सुबह नास्ता करने के बाद लेह लादक ट्रिप के लिए अगला ७ दिन का ladakh tour परमिट बना लीजिये. परमिट Leh DC office से बनते हा. और आप जिस होटल पे रूखे थे उस होटल की स्टाफ को बोलके भी बना सकते हो. १०-११ का बजे तक परमिट मिल जायेगा . उसके बाद आप लोग लेह सहर का आस पास की पर्यटन स्थान घूम ली जिए. शाम लेह बाज़ार में बिताये . रात्रिवास लेह में.

दिनांक ५ :

पांचवा दिन का सुरवात लेह से सुरु होके Nubra valley / हुन्डर तक होने वाला हा. सुबह जल्दी लेह सहर से निकलने के बाद Khardungla पौचिये. खर्दुन्गला में १ घंटा बिताके उचा निचा रास्ता का रोमांच लेते हुए नुब्रा वैली में पौचिये. नुब्रा वैली का दर्शन करने के बाद रातको टेंट, होटल या होमस्टे में रुकिए.

नोट : टाइम जायदा हट में हा तो तुर्तुक गौब घूमके आ सकते हा. यह लास्ट गौब हा भारत का.

दिनांक ६ :

इस दिन की सुरवात नुब्रा से होने वाला हा. नुब्रा से निकलने के वाद Diskit Monastery और Buddha statue घूम लीजिये. उसके बाद सीदा Pangong Lake के लिए रवाना होईये. शाम से पहेले पांगोंग पौच्के लेक घूमिये. उसके वाद रात्रिवास पांगोंग की खुबसूरत कैम्प पे कीजिये. असमान साफ रहेगा तो तरोयो का एक अलग ही नजरिये देखनेको मिल सकते हा .

दिनांक ७ :

इस दिन सुबह पांगोंग से रवाना होने से पहेले पांगोंग का लोकल गौब और स्कूल जरुर एक बार घूमिये. उसके वाद चांगला पास होते हुए सर्छु पौचिये. इस दिन के रास्ता थोडा जायदा हा . कोशिस करे समय बर्बाद न हो किसी भी जगह में. रात्रिवास सर्छु में.

दिनांक ८ :

इस दिन की सुरवात ८ वाजे के आसपास करके चंद्रताल लेक होते हुए Rohtang Pass पौचिये . रोहतांग पास में १-२ घंटा बिताने के वाद मनाली पाउच जाईये. शाम को मनाली के जाने मने Mall Road में खाना पीना और शौपिंग का मजा उठाइए . रात्रि वास मनाली में.

दिनांक ९ :

इस दिन मनाली की आस पास की जितना भी पर्यटन स्थान हा पूरा घूमिये . शाम को रेस्ट लीजिये मनाली में और रातको डेल्ही के लिए निकल जाईये .

दिनांक १० :

अगर आप बाइक से ये ट्रिप पूरा कर रहे तो , में आपको १ दिन हट में लेके चलने को बताऊंगा. कुएँ की रातको पहरी रास्तो में राइड करना सही नही होगा.

एहा पे अपना लादक टूर ख़तम होता हा.

लादक टूर की जायदा जम्कारी के लिए निम्न लिखित पेज को एकबार देख सकते हो.

  1. Ladakh road trip Buddget / leh ladakh trip cost ?
  2. Best time to visit Ladakh.
  3. Important information about ladak trip.
  4. Checklist for ladakh trip.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button