Kaghan Valley के बारे में जानकारी 2021 me

Kaghan Valley Pakistan की एक बड़ी ही खुबसूरत जगह हा. यह जगह यहा की खुबसूरत वादियों के लिए परिचित हा. यह जगह और भी जायदा जनप्रिय हा एहा पे स्तित झील के लिए. कघन वैली के पास में ही और एक बेहेतेरिन झील हा जो Naran Valley के नाम से जाना जाता हा. यह Naran Valley भी काफी जनप्रिय हा पर्यटकों के लिए.

Kaghan Valley कैसे जाये?

Kaghan Valley जाने के लिए केबल आप को रोड के उपोर निर्भर करना पड़ेगा. एहा जाने के लिए आपको मुख तिन रोड मिलेगा. एक आप Balakot शहर होते हुए जा सकते हो. दूसरा आप Abbottabad होते हुए जा सकते हो, और तीसरा आप Mansehra होते हुए जा सकते हो.

और ये तीनो जगह जाने के लिए आप पाकिस्तान की Capital Islamabad नही तो Peshawar से आप टैक्सी, गड्डी और बास के माध्यम से आराम से पाउच सकते हो.

Kaghan Valley और Naran valley जाने का सही समय?

यह दोनों वादियों में काफी हद तक ठण्ड होते हा. यह जगह पाकिस्तान की सबसे ठण्ड जगह ओ में से एक हा. एहा पे पाकिस्तान की पहेला बरफ वारी देखने को मिल जाता हा.

जायदा ठण्ड होने की वावोजुत येह साल भर पर्यटक आ जा नही सकते. एहा जाने वाला मुख मार्ग ठण्ड के समय बरफ वारी के कारन बांध पद जाता हा, तो इस समय पर्यटक को लिए काफी मुसीवत हो जाता हा एहा पौचना.

ठण्ड की महिना ख़तम होने के वाद, मतलब जून की महिना से सूरतु करके सितेमबोर महिना तक येह पौचना आसन हो जाता हा. इस समय पर्यटकों की भीड़ लग जाता हा. तो आप के लिए भी यह समय एक बेहेतेरिन समय हो सकता हा यह जगह घुमने के लिए.

Kaghan Valley जाने के वाद कहा घुमे और क्या देखे?

Shogran

Shogran Kaghan वैली के सबसे पुराना और खुबसूरत वैली हा. यह जगह एहा पे स्तित झील के लिए जनप्रिय हा. यह वैली के पास में ही स्तिथ हा कघन वैली की सबसे उचे पर्वत Mallika Parbat. आप जब एहा की झील के पास में जायोगे, एहा आपको दिन के समय यह परबत की चायो इस झील की पानी में देखने को मिल जायेगा.

इस के साथ इस वैली में आप लोगो को कई सरे एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी सुविधा देखने को मिल जायेगा, उनमे से कुछ खास हा जैसा की हेलीकाप्टर सफारी, Dona meadows, Paya, etc.

Naran Valley

नारण वैली थोड़ी सी दूर में ही स्तिथ हा कघन वैली से. यह वैली भी काफी खुबसूरत हा. एहा की वादिया और बर्फीली पहाड़ की नजरिया पाकिस्तान की खुसुरती और भी वडा देती हा.

Lake Saif Ul Malook

Saif Ul Malook एक खुसुरत लेक हा. यह लेक कघन वैली की उत्तरी दिशायो मैं स्तिथ हा. येह जाने के लिए आप लोगो को Naran valley होते हुए जाना पड़ेगा. यह जगह जाने के लिए आप लोगो को जीप सफारी करना पड़ेगा. यह जगह आप नारण वैली से ट्रेक कर के भी जा सकते हो और येह जाने के लिए आपको नारण वैली से ४-५ घंटा के रास्ता तय करना पड़ेगा.

एहा आपको यह झील के साथ एहा की खुबसूरत वाडिया और एहा की वादियों में स्तिथ अल्पाइन पेड़ की नजरिया और भी भीत कर दे गा.

Mallika Parbat

Mallika Parbat कघन वैली की सबसे उचे जगह हा. एहा की उच्चता ५२९६ मीटर हा. यह पहाड़ में आप ट्रेकिंग कर सकते हो. एह पहाड़ आपलोगों को लेक सैफ उल मलूक से भी देखी देगा.

Lake Dodipatsar

लेक दोदिपत्सर और एक खुबसूरत लेक हा Kaghan Valley का. एहा जाने के लिए आपको Naran Valley से करीब ९-१० घंटा की जीप सफारी तय करना पड़ेगा. यह जगह जाने के समय आप रास्तो का बर्फीली चोटियों की आनंद उठा सकते हो उचे पहाड़ ओ के साथ.

यह जगह आप लोग घोड़े के माध्यम से भी जा सकते हो, मगर इस में आप का काफी जायदा समय लग सकता हा. और यह जगह जाने के समय जरुर ध्यान रकिये गा की एहा आप को कोई भी होटल या दुसरे कुछ रहेने का बंदोबस्त नही मिलेगा.

kaghan valley hotels | Kaghan वैली में कहा रुके?

कघन वैली और Naran Valley ये दोनों ही जगायो में आपलोगों रहेने के लिए रूम मिल जायेगा. मगर घयाँ रहे यह दोनों जगह ओ में इलेक्ट्रिसिटी की सुविधा ना होने के लिए येह की रूम काफी कोस्त्ली होते हा. तो येह जाने के पहेले ही रूम बुक करने से थोडा कम में मिल सकता हा.

अधिक जानकारी के लिए कमेंट्स बॉक्स में मेसेज कीजिये गा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button