Gulmarg कैसे घुमे 2021 में ? | Gulmarg Amazing top tourist places in hindi

Gulmarg  बारामुला जिल्ला के अंतर्गत और जम्मू एंड कश्मीर राज्ज में स्थित हा. यह एक बहती खुबसूरत हिल स्टेशन हा. यह सहर एक पोपुलर Skiing स्थल हा, इस लिए यह ski india के नाम से भी जाना जाता हा. यह पचिमी हिमालय की पीर पंजाल परबत की रेंज में आता हा.उचा स्थान होने की वजा से इस जगह में साल का जायदा से जायदा समय बरफ बरी होते रहेते हा. ईसी बरफ बरी के लिए पर्यटकों के भीर लगा रहेता हा. जायदा टार समय आसानी से बरफ मिलजाने की वाजासे येह पे कई सरे स्नो स्पोर्ट्स के इन्तेजाम होता हा.

गुलमर्ग कैसे जाये ? How to reach Gulmarg ?

गुलमर्ग जाने के लिए कई सरे साधन हा. बस , ट्रेन या फ्लाइट से हम Gulmarg पाउच सकते हा. मगर आपके पास बहुत ही जायदा समय हा और आप पुरे कश्मीर की ट्रिप करना चाहते हो तो आप बस या ट्रेन का सफ़र के बारे में सोचिये. और अगर आप श्रीफ गुलमर्ग और उसके आस पास की पर्यटन स्थान घुमने चहेते हो तो आपके लिए फ्लाइट ही ससे आचा साधन होगा.

भारत की किसी ही जगह से आप फ्लाइट लेके श्रीनगर आ सकते हो. श्रीनगर पाउच ने के बाद कैब या टैक्सी बुक करके १-१.५ घंटा में आराम Srinagar to Gulmarg पाउच सकते हो.

Gulmarg weather / Gulmarg Temperature

गुलमर्ग की वेअठेर ३ हिस्सों में बता जा सकता हा.

Summer :  यह समय सुरु होता हा मार्च की मेहेना से और ख़तम होता हा जून तक जेक. इस समय तापमान १५ से ३० की आस पास होता हा. फॅमिली लेके Gulmarg घुमने का येही सही समय होता हा. इस लिए यह समय काफी भीर लगा रहेता हा.

Monsoon : मोंस्सों मतलब बारिश की समय कोई भी पहर में जाने का साई समय नही होता हा. फिर भी आप एडवेंचर प्रेमी हो तो एक बार जरुर परख सकते हो. यह समय तापमान थोडा सा घटके १३ से १७ का बिच में आ जाते हा. यह जुलाई का मेहेना से लेके सितम्बर तक चलता हा.

Winter : उचा स्थान होने के वजा से येह पे ठण्ड काफी जल्दी आ जाते हा. अक्टूबर से लेके फेब्रुअरी तक ठण्ड का मौसम बरक़रार रहेते हा. इस समय तापमान घटके -३ से लेके १० के आस पास घूमता रहेते हा. यह समय भी काफी आचा मन जाता हा गुलमर्ग घुमने के लिए.

गुलमर्ग में घुमने की जगह / Best places to visit in gulmarg

Gulmarg gondola

gulmarg_gondola

आप गुलमर्ग जा रहे हो और Gulmarg gondola के सफ़र न करे, एसा होही नही सकता. यह गुलमर्ग के सबसे जनप्रियो और रोमांचक टूर हा. यह एक gulmarg cable car हा. यह केबल कार गुलमर्ग से कोंग्दूरी का सफ़र तै करते हा. यह केबल कार २ लाइन में बंटा हुआ हा. जब आप यह केबल कार का सफ़र करेंगे तब अपना आँखों से गुलमर्ग की पुरे अंचल और अफारवत पीक की नजरिया उठा सकते हो.

Gulmarg Biosphere Reserve

आप जा गुलमर्ग सफ़र कर रहो हो तो एह जगह जरुर घूम के आईये गा. यह एक हिमालयन नेशनल पार्क जैसा ही हा. एहा पे कई सरे वरितिएस की फ्लोर और फौगुना देख ने को मिल जायेगा.

और इसके साथ में भिन्न प्रजाति की पख्शी और हिरन देखने को मिल जायेगा. इसके साथ और कई सरे पशु जैसा की चिता,हंगुल, भल्लू देखने को मिल जायेगा.

Alpather Lake

अलपाथर झील एक शांत जगह हा गुलमर्ग में. यह गुलमर्ग से १३ किलोमीटर की आस पास में स्थित हा. यह जगह फोटोग्राफर के लिए काफी खुबसूरत जगह हो सकते हा.

Ferozepur Nallah

यह नल्लाह दो खुसुरत पहरों के बिच से गुजर ते हुए काफी खुबसूरत नल्लाह हा. येह पे पर्यटक मछली पाकर सकते हा और उसके के साथ बोटिंग भी कर सकते हा .

Shiva Temple

यह शिव मंदिर डोंगर डायनेस्टी की एक पुराना मंदिर हा. यह मंदिर एक खुबसूरत जगह में स्थित हा. आप गुलमर्ग ट्रिप के दोरान यह जगह भी एकबार जरुर घुमे.

Saint Mary’s Church

यह चर्च ब्रिटिश के ज़माने में स्थापन किया गया था. यह २० बी सदियोकी एक पुराना चर्च हा. यह एक खुबसूरत जगह में स्थित हा . येह से आप यह सहर का भी एक अलग ही नजरिया उठा सकते हो. यह चर्च के समय निर्धारित किया गया हा सुबह १० बजे से शाम ५ बजे तक.

यह सब चोरके भी कुछ चिल्ड्रेन पार्क और उद्दान मिल जायेगा.

गुलमर्ग में क्या कर सकते हा ?

Gulmarg

गुलमर्ग की सबसे अनोखा अट्रैक्शन हा एहाका एडवेंचर स्पोर्ट्स. गुलमर्ग की Ski India  की सबसे जनप्रियो अर्फेली खेल में से एक हा. येह जायदा से ज्यदा लोक इसके लिए ही आते हा. इस लिए पर्यटकों के सुविदा के लिए येह एक रिसोर्ट भी बनाया गया हा जो ski resorts in india के नाम से भी जाना जाता हा.

यह चोरके भी येह पे एक १८ होल्स वाला गोल्फ कोर्स भी मोझुत हा . येह पे भी आप कुछ समय जरुर बिता सकते हो.

.

कहा रुके गुलमर्ग सफ़र के दोरान ? Hotel in Gulmarg .

एहा आपलोगों को कई सरे होटल मिल जायेगा . उसमे से ही कुछ आचा होटल मैं निचे डेराहू

The Khyber Himalayan resort & Spa.

Grand Mumtaz Resort.

Hotel pine Palace Platinum

Gulmarg Gulsitara Guest House.

Hotel Nedous

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button